Liability of family if crime committed by missing person

Hello sir, my question is Agar koi person jo 6 ya 8 mahine se gumsuda hai or uske family wale FIR lodge kar chuke hai woh koi crime karta h to uski family ke upper kon sa case banega, uski family ko police torture karegi? And uski family uski missing complaint dikha deti hai to kya suspect pr koi case banega n last question Kya kisi gawaah ke naa hone pe IPC 302 charged criminal bhi Bach sakta hai ? Pls answer

Answers (3)

Hello, aapke questions to is tarah ke he jese aap planing kar rhe ho crime karne ki. By the way agar koi missing he to uske crime karne pe family pe koi problem Ni aaegi. Or Na police uski family ko pareshan karegi. And last question ka answer agar applicant khud gawah he or koi gawah Ni he to bhi saza ho Sakti he.

Googling your legal issue online?

The internet is not a lawyer and neither are you.
Talk to a real lawyer about your legal issue.

पहले तो आप यह जान लें कि हमारे भारतीय कानून में गुमशुदा व्यक्ति की कोई एफआईआर नहीं लिखी जाती। अब आते है आपके प्रश्नों पर।
अगर गुमशुदा हुए व्यक्ति की लिखित सूचना पुलिस को दी जा चुकी है और वह व्यक्ति कोई अपराध कारित करता है तो अन्य कोई भी उस अपराध के लिए दोषी नहीं होगा (यदि कोई दुःरभि संधि सिद्ध नहीं होती है तो)।
यदि मर्डर केस में कोई भी चश्मदीद गवाह नहीं है किन्तु अन्य परिस्थितिजन्य साक्ष्य उस अपराध को कारित करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध सिद्ध हो जाते हैं तो भी वह व्यक्ति दण्ड का भागी होगा।

Popular Criminal Lawyers

Advocate Harish Malhotra
District Court, Gurgaon
22 years Experience
Advocate Shikhar Khare
Jangpura Extension, Delhi
6 years Experience
Advocate Prashant Mendiratta
Lajpat Nagar 4, Delhi
26 years Experience
Advocate Jaspreet Singh Rai
Greater Kailash 1, Delhi
16 years Experience

Dekhiye apke pehle sawal Ka Jawab hai ki family ke upar section 34 ya section 120B read with section 302 I. P. C lagega..lekin yeah charges investigation ke baad hi lag sakte hain. Apka dusara sawal: Kya police torture karegi..jawab:-nahi agar aap ek application s.s.p. aur thana prabhari kio den ki apka relative kafi Dino se missing hai.. Investigation ke dauran police apse sawal puchne aa sakti hai par missing ki f.i.r se Faeda hoga par sirf family ko.. Missing ko Absconder declare Karke... Section 82/83 CrPc. Ki property attachment ki proceedings shuru Ho jaegi...jisse family bhi takleef me Aegi aur court Jana padega. Akhir me, gawah nahi Bhi hon circumstantial evidence aur CCTV footage, telephone records ,gprs location in ke zariye aaj kal chargesheet lag sakti hai...

" has handpicked some of the best Legal Experts in the country to help you get practical Legal Advice & help."

Disclaimer: The above query and its response is NOT a legal opinion in any way whatsoever as this is based on the information shared by the person posting the query at and has been responded by one of the Criminal Lawyers at to address the specific facts and details. You may post your specific query based on your facts and details to get a response from one of the Lawyers at or book a Detailed Consultation with a Lawyer of your choice to address your query in detail.

Similar questions

There is a girl who is a hookah smoker and i have some proofs against her. These include some of her pictures with her friends where she is sitting an…

Read More

In an murder case there are only two witnesses those are wife and daughter of murdered person. Is this two witnesses are sufficient for punishment. If…

Read More

Respected sir, In case of any criminal negligence ( like fire , lift accident , wall collapse etc ) at a work place like hospital/ restaurant / factor…

Read More

My mother burnt herSelf and died after 10 days. Her brothers and cousins had insulted her in front of many people. They are responsible for her suicid…

Read More

Talk to a lawyer for your legal issue