Cheque issued for Fees payment returned

In Cheque Bounce Law
Sir/madam mene ek college se BE me admission liya tha or uske liye mujhe govt. scholarship bhi mili thi. Lekin medical issue or financial crisis k karan scholarship amount mujhse use ho gaya. Or abhi tak me wo fees pay nahi kar paya or nahi mene uske bad koi exams di hai. Security ke liye mene blank cheque Diya tha wo unhone 1 yr k bad abhi dala to wo cheque return ho gaya ( not bounce) to ab wo mujhe notices bhej rahe legal action lene k liye or unhone bola hai k negotiable act 1881 me 138 ki kalam se legal action lenge. To sir/madam kya wo legal action le sakte hai mere against? Agar yes to me kya kar sakta hu?

Answers (1)

335 votes

Apko college ki fees to deni hi padegi. Ek doubt abhi bhi hai ki apko cheque return kyu kiya? Agar apne diya hua cheque aise hi return diya hai, to apke against Section 138 of NI Act, 1881 tahet koi action nahi liya ja sakta. Par agar apne diya hua cheque bounce hua hai to fir apke against action li ja sakti hai. Aap ab ye kar sakte hai ki jo college ki fees hai, wo apko pay karni padegi. Warna apke khilaf action liya ja sakta hai. Apne exam nahi di hai, par aapka college me admission to hai.

Googling your legal issue online?

The internet is not a lawyer and neither are you.
Talk to a real lawyer about your legal issue.


Popular Cheque Bounce Lawyers

Advocate Sunil Kumar Bakshi
Sector-16, Faridabad
35 years Experience
Advocate Rajeev Nigam
Kanpur Nagar, Kanpur
28 years Experience
Advocate H Gouri Shankar
Banjara Hills, Hyderabad
26 years Experience
Advocate Bala Janaki
330 Thambuchetty Street, Chennai
37 years Experience

Report abuse?

Disclaimer: The above query and its response is NOT a legal opinion in any way whatsoever as this is based on the information shared by the person posting the query at and has been responded by one of the Cheque Bounce Lawyers at to address the specific facts and details. You may post your specific query based on your facts and details to get a response from one of the Lawyers at or contact a Lawyer of your choice to address your query in detail.

Related Questions

" has handpicked some of the best Legal Experts in the country to help you get practical Legal Advice & help."

Related Articles